Powerful 17 Money Related Remedies | आर्थिक संकट का निवारण | Remedies for Poverty Eradication

Money Related Remedies - Divine Hindu Religion Spiritual Blog on Hinduism and Hindu Dharma
Money Related Remedies – Divine Hindu Religion Spiritual Blog on Hinduism and Hindu Dharma

 

Money Related Remedies | Remedies for Poverty Eradication | आर्थिक लाभ हेतु उपाय | आर्थिक संकट का निवारण

 

जहाँ एक ओर निर्धन को कोई नहीं पूछता वहीँ दूसरी ओर एक धनी का सर्वत्र सम्मान होता है। इसी लिए कहते हैं कि धन का बहुत अधिक महत्व है। परिवार समाज मित्र मण्डली में धन सदा पुजता है। धार्मिक कार्यों में भी धन की अत्यधिक भूमिका होती है। तातपर्य यह है कि धन के बिना कुछ भी संभव नहीं है, धर्म पालन भी नहीं।

इस ब्लॉग के माधयम से हम कुछ ऐसे अनुभूत उपाय बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से मनुष्य सिर्फ अपने ही नहीं बल्कि दूसरों के जीवन को भी सुखमय बना सकता है। इन उपायों के प्रयोग से माता लक्ष्मी कि कृपा अनुकम्पा को प्राप्त किया जा सकता है, बस आवश्यकता है तो सिर्फ थोड़े धैर्य और समर्पण की।

आइये जान लेते हैं की ये उपाय कौन से हैं:-

 

आर्थिक लाभ हेतु उपाय |  Money Related Remedies

यदि आप आर्थिक लाभ चाहते हैं तो शुक्लपक्ष के प्रथम शुक्रवार से यह उपाय आरंभ करके लगातार तीन शुक्रवार तक करें। किसी भी प्राचीन लक्ष्मी-नारायण मंदिर में संध्याकाल को नौ वर्ष से कम आयु को ग्यारह कन्याओं को खीर के साथ मिश्री का भोजन कराएं तथा उपहार में लाल वस्त्र समर्पित करें। इस उपाय से शीघ्र ही आर्थिक लाभ की प्राप्ति होती है।

 

धन का अभाव हो तो | Remedy In Case of Financial Crunch

स्नानादि के बाद श्वेत सूती वस्त्र धारण करके श्वेत ऊन से निर्मित आसन पर बैठ जाएं। आपका मुंह उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए। इसके बाद लाल रंग के दानों से बनी माला द्वारा निम्न मंत्र का जप करें। इस मंत्र की चालीस माला धनतेरस को, बयालीस माला रूप चौदस को और तेंतालीस माला दीपावली की संध्या को जप करना चाहिए। माला 108 दाने की तुलसी की बनी हो। इस प्रयोग से धन का अभाव कभी नहीं होगा। मंत्र इस प्रकार है।

 

ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं कौं ॐ घंटाकर्ण महावीर

लक्ष्मी पूरय पूरय सुख सौभाग्यं कुरु कुरु स्वाहा।

 

खर्च रोकने के लिए | Remedy to Reduce or Stop Expenses

यदि आपके सामने अचानक ज्यादा खर्चे आ जाते हों और आप उनसे परेशान होते हों तो किसी भी मंगलवार के दिन हनुमानजी को सवा रुपये का गुड़-चने का भोग लगाने के बाद इक्कीस बार उनके चालीसा का पाठ करें और अचानक आने वाले खर्चों को रोकने के लिए निवेदन करें। इस प्रकार लगातार तीन मंगलवार को यह प्रयोग करें। आपके खर्चे कम हो जाएंगे और धन बच जाएगा।

 

धन की प्राप्ति | Remedy to Get Money

यदि आपका धन कहीं फंस जाता है अर्थात जिसको भी आप धन देते हैं, वह उसे वापस करने में आनाकानी करता है तो अंधेरा होने पर सात गोमती चक्र लेकर किसी चौराहे पर जाएं। वहां एक छोटा-सा गड्ढा खोदकर उस व्यक्ति का नाम लेते हुए सातों गोमती चक्र उसमें दबा दें। कुछ ही समय में वह आपका धन लौटा देगा।

 

धन-वृद्धि | Remedy for Money Enhancement

पुष्य नक्षत्र में विधिवत प्राप्त की हुई शंखपुष्पी की जड़ को चांदी की डिब्बी में रखकर एवं धूपादि देकर भगवान शिव का ध्यान करते हुए श्रद्धा भाव से तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से धन की वृद्धि अवश्य होगी।

 

Remedies for Poverty Eradication - Divine Hindu Religion Spiritual Blog on Hinduism and Hindu Dharma
Remedies for Poverty Eradication | Money related Remedies

 

आर्थिक संकट का निवारण | Remedy For Money Problems

यदि आप किसी प्रकार के आर्थिक संकट से ग्रस्त हैं अथवा आपके कार्यों में बाधा आ रही हो तो शुक्लपक्ष के पहले शनिवार को पानी वाले ग्यारह नारियल, सवा किलो जौ, सवा किलो लकड़ी (कीकर) के कोयले एक काले कपड़े में बांधकर रखें। फिर सवा किलो चने, लकड़ी के दो बड़े कच्चे कोयले एवं लोहे की आठ नई बड़ी कीलें एक काले कपड़े में रखें। ऊपर से पहली वाली पोटली रखकर इस कपड़े में चार गांठें दें। तत्पश्चात एक कुरता-पायजामा, हवाई चप्पल (सब नए) का प्रबंध कर रखें। सवा सौ ग्राम रांगा भी साथ रखें।

जब थोड़ा अंधेरा-सा हो जाए तो कुरता-पायजामा व चप्पल पहन लें। एक कपड़ों का जोड़ा आपके पास और होना चाहिए, जिसे पहनकर आप वापस लौटेंगे और कुर्ता-पायजामा आपको प्रयोग स्थल पर ही छोड़ देना होगा। सब सामग्री के साथ आप किसी नदी के किनारे पर जाएं। अपना मुख पश्चिम दिशा की ओर करके बैठ जाएं और काले कपड़े की पोटलियां खोलें।

दाएं हाथ में एक नारियल उठाएं और कान से उसका स्पर्श कराकर सिर के पिछले हिस्से की ओर से घुमाकर एवं पुन: अपने बाएं कान से स्पर्श कराकर, दोनों हाथों से जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करते समय मानसिक रूप से सोचें कि आपके आर्थिक संकट आपसे दूर जा रहे हैं। इसी प्रकार एक-एक करके सारे नारियल प्रवाहित कर दें। इसके बाद बची हुई सामग्री (रांगा सहित) क्रमश: एक-एक करके प्रवाहित करें। पहने हुए वस्त्र तथा चप्पल उतारकर वहीं छोड़ दें और साथ लेकर गए वस्त्र धारण करके एवं नदी को हाथ जोड़कर वापस आ जाएं।

वापस लौटते समय पीछे मुड़कर न देखें। इस प्रकार यह प्रयोग लगातार आठ शनिवार तक करें। इसमें आपको वस्त्र तथा चप्पल केवल पहले शनिवार को ही उतारने हैं। अंतिम शनिवार के अगले दिन अर्थात रविवार को ठीक बारह बजे एक नारियल से यह प्रक्रिया पुनः करें। किंतु रविवार को नारियल सिर के पीछे से न घुमाएं अपितु सिर के अगले हिस्से से घुमाते हुए सात बार उतारें और दोनों हाथों से नदी में प्रवाहित कर दें। पुन: यही सोचें कि आपके आर्थिक संकट आपसे दूर जा रहे हैं। नारियल के लोप होने के बाद आप पीछे देखे बिना घर आ जाएं। घर में प्रवेश करने से पहले हाथ-पैर अवश्य धोएं।

इस उपाय में आपका कुछ धन व्यय होगा किंतु इसका फल आपको अवश्य प्राप्त होगा। जो आर्थिक हानि आपको हो रही है, उसका अंत हो जाएगा।

 

धन की हानि से मुक्ति | Remedy to Save from Money Loss

यदि आपके घर में अचानक अधिक धन हानि होने लगी हो अथवा मूल्यवान वस्तुएं बार-बार खराब हो रही हों तो 11 अभिमंत्रित गोमती चक्रों को मुख्य द्वार पर रख दें। जब भोजन बनने के बाद अग्नि बंद करने का समय आए तो उस पर एक कंडा जलाकर उसकी राख बना लें। अगले दिन उस राख को पानी में मिलाकर सारे घर में पोंछा लगाएं और गोमती चक्र को दक्षिण दिशा में फेंक दें। आपको धन हानि से मुक्ति मिल जाएगी।

 

आर्थिक संकट से निवारण | Remedy for Money Related Problems

यदि आप आर्थिक संकट अथवा अन्य प्रकार के संकट से मुक्त रहना हल्दी तथा शनिवार चाहते अवश्य हैं को डालें तो प्रत्येक मीठा। गुरुवार जल गुरुवार को एवं को सामान्य सरसों अपने के जल स्नान तेल और के का पानी शुद्ध दीपक में घी एक का पीपल चम्मच दीपक पर अर्पित करें। मंगलवार को किसी दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में जाकर 108 परिक्रमा करें। इसके पश्चात 11 बार चालीसा पाठ और एक-एक बार बजरंग बाण तथा श्री हनुमानाष्टक का पाठ करें। आप सदैव आर्थिक संकट तथा अन्य संकट से मुक्त रहेंगे।

 

धन बढ़ाने का उपाय | Remedy for Increase in Money

आप जब भी बैंक में रुपये जमा करने जाएं तो प्रयास करें कि पश्चिममुखी होकर ही कार्य करें तथा मानसिक रूप से मां लक्ष्मी के किसी भी मंत्र का जप करते रहें। यदि मां लक्ष्मी का कोई मंत्र याद न हो तो निम्न मंत्र का जप करें। इससे आपका धन सदैव बढ़ता रहेगा। मंत्र इस प्रकार है:-

ॐ श्रीं श्रीं श्रीं।

 

धन का लाभ | Remedy for Financial Gain

पीपल के पत्ते पर ‘ राम’ लिखकर तथा कुछ मीठा रखकर हनुमान मंदिर में चढ़ा आएं। इससे अवश्य ही धन लाभ होगा। इसके अतिरिक्त नित्य प्रात: काल लक्ष्मी को लाल पुष्प अर्पित करके दूध निर्मित मिष्ठान्न का भोग लगाने से भी धन का लाभ होगा।

 

बटुआ धन से भरा रहे | Remedy for Money in Wallet

शनिवार के दिन पीपल का एक अखंडित पत्ता तोड़कर उसे गंगाजल से धोकर उसके ऊपर हल्दी तथा दही के घोल से अपने दाएं हाथ की अनामिका उंगली द्वारा एक वर्ग के भीतर ‘ ह्रीं’ लिखें। तत्पश्चात् धूप-दीप दिखाकर यह पत्ता मोड़कर अपने बटुए में रख लें। प्रत्येक शनिवार को पूजा के साथ वह पत्ता बदलते रहें। आपका बटुआ धन से कभी खाली नहीं रहेगा। पुराना पत्ता घर से बाहर किसी पवित्र स्थान पर डाल दें।

 

आकस्मिक धन का लाभ | Remedy for Immediate Financial Gain

कालीमिर्च के 5 दाने अपने सिर पर से 7 बार उसारकर 4 दाने चारों दिशाओं में फेंक दें तथा पांचवें दाने को आकाश की ओर उछाल दें यह टोटका करने से आकस्मिक धन लाभ होगा।

 

Daridrata Nivaran Ke Upay - Divine Hindu Religion Spiritual Blog on Hinduism and Hindu Dharma
Daridrata Nivaran Ke Upay | Money Related Remedies – Divine Hindu Religion Spiritual Blog on Hinduism 

 

धन लाभ का साधन | Remedy for Money Benefit

यदि धन लाभ नहीं हो रहा हो तो शुक्रवार के दिन से नित्य गोधूलि वेला में श्री महालक्ष्मी जी या तुलसी जी के पौधे के समक्ष गौ घृत का दीपक जलाएं।

 

धन का आगमन | Remedy to Get Money

प्रत्येक अमावस्या को पूरे घर सफाई करके घर के मंदिर में धूप-दीप दिखाने से भी धन आगमन होता है।

 

धन प्राप्ति का उत्तम उपाय | Best Remedy for Getting Money

किसी व्यक्ति से अपना बकाया धन प्राप्त करने के लिए रात्रि काल में किसी चौराहे पर जाकर एक छोटा सा गड्ढा खोदें। फिर उस व्यक्ति का नाम लेते हुए उसमें एक अभिमंत्रित गोमती चक्र दबा दें। कुछ ही समय में वह आपका पैसा लौटा देगा। यदि उस गड्ढे पर नींबू निचोड़ दें तो अति उत्तम होगा।

 

धन-प्राप्ति व वृद्धि के उपाय | Remedy for Getting & Increasing Money

अगर धन जुड़ नहीं रहा हो तो तिजोरी में लाल वस्त्र बिछाएं। तिजोरी में गुंजा के बीज रखने से भी धन की प्राप्ति होती है। किसी भी मास के प्रथम गुरुवार को 3 अभिमंत्रित गोमती चक्र, धनकारक पीली कौड़ियां तथा हल्दी की 3 गांठ को एक साथ किसी पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। धन वृद्धि होगी।

 

धन-हानि से बचाव का साधन | Remedy to Save from Loss of Money

शुक्ल पक्ष के प्रथम सोमवार को 11 अभिमंत्रित गोमती चक्रों को पीले कपड़े पर रखकर उन सभी पर हल्दी से तिलक करें और शिवजी का ध्यान करके कपड़े की पोटली बना लें। फिर उस पोटली को हाथ में लेकर सारे घर में घूमते हुए घर से बाहर आकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। धन हानि नहीं होगी।

 

अगर आपको आर्थिक लाभ हेतु उपाय | आर्थिक संकट का निवारण (Money Related Remedies | Remedies for Poverty) से संबंधित कोई भी सवाल हो तो कमेंट सेक्शन में लिखें या आप हमें ईमेल भी कर सकते हैं। ईश्वर! आप और आपके परिवार का जीवन शुभ व मंगलमय करें, यही कामना है।

 

विनम्र निवेदन

“गौ माता की रक्षा करें, माता पिता की सेवा करें और स्त्रियों का सम्मान करें”

 

17 आर्थिक लाभ हेतु उपाय | आर्थिक संकट का निवारण ( 17 Money Related Remedies | Remedies for Poverty Eradication) – A Divine Hindu Religion Spiritual Blog on Hinduism and Hindu Dharma

Leave a Comment

error:
%d bloggers like this: